Journo Mirror
भारत

त्रिपुरा: दुर्गा पूजा के लिए चंदा नही देने पर हिंदुत्ववादियों ने किया मुसलमानों पर हमला, 1 व्यक्ति की मौत, कई घायल, मस्जिद में भी हुई तोड़फोड़

उत्तरी त्रिपुरा के कदमतला में बीते रविवार को दुर्गा पूजा के चंदे को लेकर हुई हिंसक झड़प में एक मुस्लिम व्यक्ति की मौत हो गई और 17 लोग घायल हो गए।

विवाद इतनी तेजी से बढ़ा कि कुछ ही देर में जमकर तोड़फोड़ और लूटपाट की शुरू हो गई, इस दौरान कई दुकानों में आग भी लगाई गई।

हिंसा में घायल मृतक की पहचान तीस वर्षीय दुकान मालिक अल्फेसानी के रूप में हुई है।

मकतूब मीडिया कि रिपोर्ट के मुताबिक, कथित तौर पर दुर्गा पूजा के चंदे को लेकर मतभेद के बाद दो समुदायों के बीच हिंसा भड़क उठी।

झड़प तब हुई जब मुसलमानों ने दुर्गा पूजा के चंदे में योगदान देने से इनकार कर दिया. जिसके बाद चंदा मांगने वाले लोगों के समूह ने उनको पीटना शुरू कर दिया।

तनाव बढ़ता देख उत्तरी त्रिपुरा पुलिस ने लाठीचार्ज किया और व्यवस्था बहाल करने के लिए गोलीबारी की. सूत्रों ने बताया कि पुलिस ने व्यवस्था बहाल करने के लिए हवाई फायरिंग की, लेकिन कदमतला बाजार में दुकान चलाने वाले अलफेसानी के सिर में गोली लग गई और उसकी मौत हो गई. वह (झड़पों के दौरान) दुकान बचाने गया था।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि एक व्यक्ति की मौत हो गई है, हालांकि मौत के कारणों की जांच जारी है।

रिपोर्ट के अनुसार, बढ़ती हिंसा के जवाब में, अधिकारियों ने आठ लोगों को हिरासत में लिया, और दो अलग-अलग मामले दर्ज किए गए. कदमतला में स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है. पुलिस उचित कार्रवाई कर रही है. कृपया अफवाह न फैलाएं।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और विधायक सुदीप रॉय बर्मन ने सोशल मीडिया पर लिखा कि, निष्क्रिय रहने की भी एक सीमा होती है।

जब कदमतला में झड़प में दो लोगों की मौत हुई, तब मुख्यमंत्री दुर्गा पूजा के उद्घाटन में व्यस्त थे. मैं शांति और सौहार्द बनाए रखने की अपील करता हूं।

सूत्रों ने बताया, अफ़वाहें थीं कि दो लोग मारे गए हैं, लेकिन हमने पुष्टि की है कि सिर्फ़ एक व्यक्ति की मौत हुई है, जबकि कई लोग घायल हुए हैं। इंटरनेट बंद होने के कारण, हम अभी ज़्यादा जानकारी नहीं जुटा पा रहे हैं।

Related posts

Leave a Comment