Journo Mirror
भारत

श्रीनगर: मेडिकल कॉलेज के छात्र ने की पैगंबर मुहम्मद साहब के खिलाफ़ अमर्यादित टिप्पणी, मौलाना महमूद मदनी ने उपराज्यपाल को पत्र लिखकर कार्यवाई करने की मांग की

जमीअत उलमा-ए-हिंद के अध्यक्ष मौलाना महमूद असद मदनी ने श्रीनगर गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के एक छात्र द्वारा पैगंबर की शान में गुस्ताखी की कड़े शब्दों में निंदा की है। मौलाना मदनी ने जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा के नाम लिखे पत्र में इस घटना के खिलाफ तत्काल कार्रवाई और निष्पक्ष हस्तक्षेप की मांग की है। ज्ञात हो कि मेडिकल कॉलेज के एक गैर-मुस्लिम छात्र ने कथित तौर पर सोशल साइट ‘कॉलर ऐप’ पर पवित्र पैगंबर के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी पोस्ट की है।

मौलाना मदनी ने अपने पत्र में कहा है कि इस देश का नागरिक होने और दया एवं मार्गदर्शन के महान दूत हजरत मोहम्मद (सल्ललाहो-अलैहे-वसल्लम) के अनुयायी होने के नाते हम किसी धर्म और उसकी पूज्यनीय शख्सियतों के अपमान को न तो बर्दाश्त करते हैं, न ही पैगंबर-ए-इस्लाम के खिलाफ ऐसे कृत्यों को स्वीकार कर सकते हैं। इस तरह की हरकतों पर पुलिस प्रशासन की उपेक्षा और मामूली विभागीय कार्रवाई दुनिया भर के मुसलमानों को और अधिक ठेस पहुंचाने का कारण बनती है।

जमीअत उलमा-ए-हिंद के अध्यक्ष ने इस बात पर जोर देकर कहा कि यह कोई अकेली घटना नहीं है, कश्मीर घाटी में पिछले साल एनआईटी में इसी तरह की घटना हुई थी। इन घटनाओं के बार-बार दोहराव से इस आशंका को बल मिलता है कि इसके पीछे नफरत पर आधारित एक वैचारिक आंदोलन है। इस तरह के कृत्य घाटी में समस्याओं और गहरा कर सकती हैं, जो पहले से ही अशांत है।

इसलिए यह अत्यंत आवश्यक है कि इन विभाजनकारी हथकंडों का मुकाबला किया जाए और उन्हें निर्णायक रूप से रोका जाए। मौलाना मदनी ने मांग की कि दोषी को बिना किसी देरी के गिरफ्तार किया जाए और उसे कानून के अनुसार सजा दी जाए। न्याय सुनिश्चित करने और प्रभावित समुदाय को संतुष्ट करने के लिए केवल निलंबन पर्याप्त नहीं है। इसके साथ ही शैक्षणिक संस्थानों के भीतर सहिष्णुता और आपसी सम्मान के माहौल को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं।

मौलाना मदनी ने अपने पत्र में उपराज्यपाल साहब का ध्यान आकर्षित किया है कि यह घटना सभी धर्मों और उनके महापुरूषों के सम्मान के बारे में के हमारे संकल्प की परीक्षा है। इस मामले में आपकी तत्काल और संतुलित कार्रवाई शांति व्यवस्था और हमारे सामाजिक मूल्यों को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

Related posts

Leave a Comment