Journo Mirror
भारत

त्रिपुरा के कदमतला में हुई हिंसा को लेकर NHRC पहुंचा APCR, बोला- मुस्लिम निवासी आतंक में जी रहे हैं

एसोसिएशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ सिविल राइट्स (APCR ) ने 10 अक्टूबर 2024 को नेशनल ह्यूमन राइट्स कमीशन (NHRC) के रजिस्ट्रार (कानून) के साथ बैठक की, जिसमें भीड़ द्वारा की गई हिंसा, आगजनी, लूटपाट और एक स्थानीय व्यक्ति श्री अल्फेसानी की हत्या के बारे में चिंता जताई गई।

ये सभी घटनाएं 6 से 9 अक्टूबर के बीच उत्तरी त्रिपुरा के कदमतला में हुई थीं, हालाँकि दुर्गा पूजा और दशहरा के त्यौहार के नज़दीक आते ही स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है, लेकिन मामले में अब तक की गई जाँच अपर्याप्त रही है।

6 अक्टूबर 2024 को शुरू हुई इन लक्षित घटनाओं ने समुदाय को भय और संकट में डाल दिया है, जिसमें लोगों की जान चली गई, व्यवसाय नष्ट हो गए और धार्मिक संस्थानों को अपवित्र किया गया।

भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) की धारा 163 के तहत निषेधाज्ञा लागू होने और पुलिस बलों की मौजूदगी के बावजूद, लक्षित हिंसा, तोड़फोड़ और आगजनी की खबरें सामने आती रहीं।

कदमतला के मुस्लिम निवासी आतंक में जी रहे हैं, जबकि भीड़ (जिनमें से कुछ को क्षेत्र के बाहर से लाया गया है) ने मुस्लिम घरों, व्यवसायों, मस्जिदों और अन्य संपत्तियों पर हमला किया है।

एपीसीआर राष्ट्रीय टीम के दो सदस्यों ने श्री जोगिंदर सिंह (रजिस्ट्रार, कानून) से मुलाकात की जिन्होंने हमें आश्वासन दिया कि जल्द से जल्द कार्रवाई की जाएगी।

एपीसीआर की मांग है कि घटनाओं की जांच के लिए एनएचआरसी द्वारा मौके पर जांच हो. दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए त्रिपुरा पुलिस के एसपी और डीएम को तत्काल नोटिस ज़ारी हो।

इसके अलावा, इस बारे में स्पष्टीकरण मांगा गया कि कथित पुलिस की मौजूदगी, आश्वासन और कर्फ्यू और निषेधाज्ञा, इंटरनेट बंद होने के बावजूद हिंसा कैसे हुई।

हिंसा के पीड़ितों के लिए मुआवजा न्याय और जवाबदेही के लिए संघर्ष और पर्याप्त मुआवजे का अधिकार सुनिश्चित करना।

Related posts

Leave a Comment