भारत

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा इस्लामोफोबिया अस्वीकार्य हैं, मुसलमानों के खिलाफ नफरत को समाप्त किया जाए

जस्टिन ट्रूडो ने कनाडा में मुस्लिम समुदाय के लिए एक विशेष प्रतिनिधि को नियुक्त करने की भी बात कही

पूरी दुनियां में मुसलमानों के खिलाफ़ नफ़रत बढ़ती ही जा रहीं हैं जिसको देखते हुए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने मुस्लिमों के प्रति नफ़रत को समाप्त करने की बात कहीं।

जस्टिन ट्रूडो ने अपना बयान ज़ारी करते हुए इस्लामोफोबिया की निंदा की तथा मुसलमानों के खिलाफ नफरत को समाप्त करने का आह्वान किया।

जस्टिन ट्रूडो ने यह बयान क्यूबेक मस्जिद हमले की पांचवीं बरसी पर दिया. 2017 में मुसलमानों को निशाना बनाकर मस्जिद में हुई गोलीबारी में छह मुसलमान मारे गए तथा 19 घायल हुए थे।

जस्टिन ट्रूडो ने ट्वीट करते हुए लिखा कि “इस्लामोफोबिया अस्वीकार्य है. हमें इस नफरत को खत्म करने और अपने समुदायों को मुस्लिम कनाडाई लोगों के लिए सुरक्षित बनाने की जरूरत है. इसमें मदद करने के लिए, हम इस्लामोफोबिया से निपटने के लिए एक विशेष प्रतिनिधि नियुक्त करने का इरादा रखते हैं।”

जस्टिन ट्रूडो के बयान का पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने समर्थन करते हुए कहा कि “मैं प्रधानमंत्री JustinTrudeau की Islamophobia की स्पष्ट निंदा और इस समकालीन संकट से निपटने के लिए एक विशेष प्रतिनिधि नियुक्त करने की उनकी योजना का स्वागत करता हूं. कार्रवाई के लिए उनका समय पर आह्वान उस बात से प्रतिध्वनित होता है जो मैंने लंबे समय से तर्क दिया है. आइए इस खतरे को खत्म करने के लिए हाथ मिलाएं।”

आपको बता दे कि 2021 में कनाडा के प्रधानमंत्री ने घोषणा की थी कि मस्जिद पर हुए हमले में मरने वालों की याद में राष्ट्रीय स्मरण दिवस के रूप में मनाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button