Journo Mirror
भारत

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने मौलाना आज़ाद एजुकेशन फाउंडेशन किया बंद, मुस्लिम समुदाय के लोगों ने जताई नाराज़गी

हाल ही में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय (एमओएमए) ने मौलाना आज़ाद एजुकेशन फाउंडेशन (एमएईएफ) को बंद करने की घोषणा की है, जिसके बाद से मुस्लिम समुदाय के लोग काफ़ी नाराज़ है।

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय में कार्यरत अपर सचिव धीरज कुमार ने 7 फरवरी को बिना कोई तर्कसंगत स्पष्टीकरण दिए मौलाना आज़ाद एजुकेशन फाउंडेशन को अचानक बंद करने का आदेश जारी किया था. फाउंडेशन के बंद करने की सिफारिश केंद्रीय वक्फ परिषद (सीडब्ल्यूसी) से आई थीं।

इस फैसले के बाद तैंतालीस संविदा कर्मचारियों की बर्खास्तगी का भी आदेश जारी कर दिया गया. इसके अलावा, MoMA ने 30 नवंबर, 2023 तक फाउंडेशन के पास 1073.26 करोड़ रुपये की संपत्ति और 403.55 करोड़ रुपये की देनदारी होने के बावजूद, अतिरिक्त नकदी को भारत के समेकित कोष में स्थानांतरित करने का आदेश दिया।

आपको बता दें कि मौलाना आज़ाद एजुकेशन फाउंडेशन की स्थापना शैक्षिक चुनौतियों का सामना करने वाले सामाजिक समूहों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए की गई थी।

बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना और ख्वाजा गरीब नवाज कौशल विकास प्रशिक्षण योजना जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से, फाउंडेशन ने अल्पसंख्यकों के लिए रोजगार के अवसरों में सुधार करने के लिए काम किया और धार्मिक अल्पसंख्यकों की योग्य लड़कियों को छात्रवृत्ति प्रदान की।

Related posts

Leave a Comment