भारतराजनीति

कोरोना काल में अडानी की संपत्ति में साढ़े तीन गुना इज़ाफ़ा, आम आदमी को मिल रही है आधी तनख्वाह।

कोरोना ने न सिर्फ देश और दुनिया की अर्थव्यवस्था को बर्बाद किया है बल्कि कई बड़े व्यपारियो की भी आमदनी चौपट कर दी है। खासकर निजी क्षेत्र में व्यपार करने वाले मध्यम वर्ग के व्यपारियों को तालाबंदी का मार झेलना पड़ा है। कई लोग जो अपना खुद का व्यापार चलाते थे वे अब दूसरी जगह मजदूरी करने को मजबूर हैं।

ऐसे में दुनिया के सबसे बड़े व्यपारियों में से एक गौतम अडानी की संपत्ति में साढ़े तीन गुना बढ़ोतरी लोगों के मन में कई तरह के संदेह पैदा कर रहे हैं। आपको बता दें कि गौतम अडानी अपनी कंपनी अडानी ग्रुप के मालिक हैं। हाल ही में फोर्ब्स पत्रिका की एक रिपोर्ट ने ये दावा किया है कि भारत में अमीरों की सूची में गौतम अडानी दूसरे नम्बर पर हैं। पहले नंबर पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी हैं।

कोरोना काल से पहले गौतम अडानी की संपत्ति तक़रीबन 12 खरब रुपए थी जो बढ़कर करीब 44.5 खरब हो गयी है। यानि इस 1 साल में जबसे कोरोना के बाद लॉकडाउन की स्तिथि पैदा हुई तबसे अडानी की संपत्ति में 32.5 खरब का इज़ाफ़ा हुआ है जो कि उनकी मूल संपत्ति से साढ़े तीन गुना ज़्यादा है।

इस पर कई पत्रकारों और नेताओं ने तीखी प्रतिक्रिया भी दी है। स्वतंत्र पत्रकार प्रशांत कनोजिया ने लिखा है कि

“गौतम अडानी की संपत्ति कोरोना के दौरान₹12,04,25,04,90,000.00 से ₹44,52,75,33,55,000.00 इतनी होगयी
गरीब आदमी की नौकरी गई, DA गया, हजारों किलोमीटर पैदल चलना पड़ा, कई लोगों की जान चली गयी, कई लोगों की तनख्वाह आधी कर दी गई।

जागो देशवासियों जागो वरना ये देश बेच देगा!”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button