Journo Mirror
भारत

इसराइल के सामने बेबस हुई मुस्लिम दुनियां, अरब लीग और OIC की साझा बैठक से नहीं निकला कोई हल, फिलहाल इसराइल के खिलाफ़ नहीं होगी कोई कार्यवाही

गाज़ा में इसराइली दहशतगर्दी के खिलाफ सऊदी अरब के रियाद शहर में बीते शनिवार को इस्लामी सहयोग संगठन (OIC) और अरब लीग का साझा सम्मेलन हुआ था जिसमें 57 मुस्लिम देशों के नेता शामिल हुए थे।

इस सम्मेलन में इसराइल के खिलाफ़ कड़ी कार्यवाही करने और सख़्त क़दम उठाने को लेकर कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई लेकिन आम सहमति नहीं बनने के कारण सम्मेलन बेनतीजा रहा।

सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने फ़लस्तीन के लिए अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मुहैया कराने का आह्वान किया था. ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने सख़्त कदम उठाने का समर्थन करते हुए इसराइली सेना को ‘आतंकवादी समूह’ घोषित करने की मांग की थीं।

अल्जीरिया ने इसराइल के साथ राजनयिक संबंधों को ख़त्म करने की सलाह दी थीं. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने सम्मेलन के दौरान कहा कि इसराइल ने जो किया है उसे इसका अंजाम भुगतना होगा।

हालांकि कई सुझावों और सलाह के बाद कई अमेरिकी गुलाम और इसराइल समर्थक मुस्लिम देशों ने इसराइल के ख़िलाफ़ सख्त कदम उठाने से इंकार किया, जिसके कारण आम सहमति नहीं बन पाई।

अंत में इतना बड़ा सम्मेलन इसराइल के जुल्म की कड़ी निंदा के साथ समाप्त हो गया. जिससे यह पता चलता है कि मुस्लिम दुनियां इसराइल के सामने बेबस हैं।

Related posts

Leave a Comment