भारत

अफसर बनकर देश की सेवा कर रहें एक ही मुस्लिम परिवार के 12 सदस्य, 3 IAS, 1 IPS, DIG रैंक पर तैनात

नायब सुबेदार हयात अली मोहम्मद खान और शरीफन बानो के घर में 12 अफ़सर हैं जो देशभर में बड़ी-बड़ी रैंक पर तैनात हैं।

आज़ादी से पहले भी और आज़ादी के बाद भी भारत के मुसलमान भारत की तरक्की में महत्वपूर्ण योगदान निभाते हुए आए हैं. चाहे बात देश सेवा की हो या फ़िर बलिदान की. सब जगह मुसलमानों ने झंडे गाड़े हैं।

इसी कड़ी में राजस्थान के झुंझुनूं जिले के नूआं गांव का एक मुस्लिम परिवार आज भी देश सेवा के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध हैं।

नायब सुबेदार हयात अली मोहम्मद खान और शरीफन बानो के घर में 12 अफ़सर हैं जो देशभर में बड़ी-बड़ी रैंक पर तैनात हैं।

इस परिवार को अफसरों की खान कहा जाता हैं. यहां आईएएस, आईपीएस, आरएएस, डीआईजी, ब्रिगेडियर, कर्नल जैसे बड़े अफसर जन्मे हैं।

परिवार के अफसरों की लिस्ट इस प्रकार हैं:-

1. लियाकत खान: 1972 में आरपीएस के रूप में चयन हुए. पदोन्नति पाकर आईपीएस बने फिर आईजी के पद से रिटायर हुए. ये वक्फ बोर्ड के चेयरमैन भी रहे. तथा 2020 में इनका इंतकाल हो गया।

2. अशफाक हुसैन: पूर्व आईपीएस लियाकत खान के छोटे भाई अशफाक हुसैन का चयन साल 1983 में बतौर आरएएस हुआ. 2016 में इन्हें आईएएस के रूप में पदोन्नति मिली। ये शिक्षा विभाग में विशेष शासन सचिव, दौसा जिला कलेक्टर रहे तथा 2018 में रिटायर हो गए।

3. जाकिर खान: लियाकत खान के बड़े भाई हैं. 2018 में आईएएस बने. वर्तमान में जिला ​श्रीगंगानगर में कलेक्टर हैं।

4. शाहीन खान: लियाकत खान के बेटे शाहीन खान सीनियर आरएएस अधिकारी हैं. वर्तमान में सीएमओ में तैनात हैं. इससे पहले अशोक गहलोत के ओएसडी भी रह चुके हैं।

5. मोनिका: शाहीन खान की पत्नी हैं. इनका चयन जेल अधीक्षक के रूप में हुआ था. वर्तमान में डीआईजी जेल जयपुर के पद पर तैनात हैं।

6. शाकिब खान: लियाकत खान के भतीजे शाकिब खान इंडियन आर्मी में बिग्रेडियर हैं।

7. सलीम खान: लियाकत खान के भानजे सलीम खान सीनियर आरएएस अधिकारी हैं. ये उप शासन सचिव शिक्षा के पद पर जयपुर में तैनात हैं।

8. शना खान: आरएएस सलीम खान की पत्नी शना खान भी आरएएस अधिकारी हैं. ये राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान जयपुर में तैनात हैं।

9. फराह खान: इनको साल 2016 में आल इंडिया स्तर पर 267वीं रैंक मिली. यह राजस्थान से आईएएस बनने वाली दूसरी मुस्लिम महिला हैं. वर्तमान में फराह जोधपुर में तैनात हैं।

10. कमर उल जमान चौधरी: आईएएस अधिकारी फराह खान के पति कमर उल जमान चौधरी भी राजस्थान कैडर के आईएएस है. वर्तमान में जोधपुर तैनात हैं।

11. जावेद खान: आरएएस सलीम खान के बहनोई जावेद खान भी आरएएस हैं. ये जयपुर में मंत्री सालेह मोहम्मद के पीएस के रूप में तैनात दे रहे हैं।

12. इशरत खान: भारतीय सेना में ब्रिगेडियर शाकिब की बहन इशरत खान कर्नल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button