Journo Mirror
भारत

भारत में धार्मिक आज़ादी को लेकर अमेरिका ने ज़ारी की रिपोर्ट, बोला- भारत में मुसलमानों को पीटा जा रहा है और उनकी इबादतगाहें भी तोड़ी गई

भारत में धार्मिक स्वतंत्रता की बिगड़ती और चिंताजनक स्थिति को लेकर अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग (USCIRF) ने एक रिपोर्ट ज़ारी की हैं, जिसके बाद मोदी सरकार के तमाम दावों की पोल खुल गई है।

इस रिपोर्ट में लोकसभा चुनाव के दौरान शीर्ष नेताओं की और से की गई भड़काऊ बयानबाजी और सरकारी नीतियों के ज़रिए मुसलमानों और ईसाइयों पर हमलों में वृद्धि का जिक्र किया गया है।

यूएससीआईआरएफ ने जनवरी और मार्च 2024 के बीच ईसाइयों के खिलाफ हिंसा की 161 घटनाओं पर प्रकाश डाला, जिनमें से 47 छत्तीसगढ़ में हुईं. इसके अलावा चुनाव परिणामों के बाद मुसलमानों को निशाना बनाकर कम से कम 28 हमले किए गए, जिससे मुस्लिम विरोधी हिंसा में वृद्धि का संबंध प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पुनः चुनाव अभियान से जोड़ा जा सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “जून 2024 के चुनावों से पहले, राजनीतिक अधिकारियों ने मुसलमानों और अन्य धार्मिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ अभद्र भाषा और भेदभावपूर्ण बयानबाजी का इस्तेमाल बढ़ा दिया है।

चुनावों से पहले, मोदी ने चेतावनी दी थी कि विपक्ष ” हिंदू धर्म को मिटा देगा “, जबकि अमित शाह ने झूठा दावा किया था कि अगर विपक्ष निर्वाचित हुआ तो शरिया कानून लागू करेगा।

यूएससीआईआरएफ ने यह भी कहा कि भारत सरकार के अधिकारियों द्वारा गलत सूचना, भ्रामक जानकारी और नफरत भरे भाषण अक्सर गौरक्षकों और धार्मिक अल्पसंख्यकों पर हमला करने के लिए भड़काते हैं रिपोर्ट में जनवरी में राम मंदिर के उद्घाटन के बाद मुंबई के मीरा रोड में मुसलमानों पर हुए हमलों का उदाहरण दिया, जो विधायक नितेश राणे और गीता जैन के भाषणों से प्रेरित थे।

आयोग ने आगे बताया कि अधिकारियों ने अवैध संरचनाओं को हटाने के बहाने मुस्लिम संपत्तियों को ध्वस्त करते हुए “बुलडोजर न्याय” किया है और दिल्ली में एक 600 साल पुरानी मस्जिद को बिना किसी पूर्व सूचना के ध्वस्त कर दिया गया।

रिपोर्ट में वक्फ बोर्ड का जिक्र करते हुए कहा गया है कि वक्फ की संपत्तियों पर सरकारी नियंत्रण बढ़ाने के लिए 2024 में वक्फ संशोधन विधेयक लाया गया. इसके अलावा भारत में धार्मिक स्वतंत्रता की लगातार बिगड़ती पर गहरी चिंता भी व्यक्त की है।

Related posts

Leave a Comment