भारत

NBDSA ने ज़ी न्यूज़ और न्यूज़ नेशन को लगाई फटकार, बोले- एंकरों को निष्पक्ष होने की ट्रेनिंग दी जानी चाहिए

न्यूज नेशन के ‘धर्मांतरण जिहाद’ एवं जी न्यूज के ‘चालाक और गैंग’ वाले शो को लेकर फटकार लगीं हैं

न्यूज़ चैनलों पर होने वाली प्राइम टाइम डिबेट में एंकरों की भूमिका पर अब सवाल उठने लगें हैं. एंकर का काम सवाल करना होता हैं लेकिन आजकल एंकर अपने शो के ज़रिए मेहमानों को आपस में लड़वाने के साथ-साथ नफ़रत भी फैलाने लगें हैं।

न्यूज ब्रॉडकास्टिंग एंड डिजिटल स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी (एनबीडीएसए) ने पत्रकारिता के स्तर को गिराने तथा दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए ज़ी न्यूज़ और न्यूज़ नेशन को कड़ी फटकार लगाई है।

एनबीडीएसए ने न्यूज़ नेशन की प्राइम टाइम डिबेट जिसका संचालन दिपक चौरसिया करते हैं उस पर चलाएं गए ‘धर्मांतरण जिहाद’ नाम के शो तथा जी न्यूज के सुधीर चौधरी द्वारा कॉन्स्टिट्यूशनल कंडक्ट ग्रुप (सीसीजी) के सदस्यों को ‘चालाक और गैंग’ के शो को कोड ऑफ एथिक्स का उल्लंघन करने के लिए आदेश जारी किए हैं।

इस मामले की शिकायत सिटिजन्स फॉर जस्टिस एंड पीस’ द्वारा की गई थीं. जिसमें कहा गया था कि न्यूज़ नेशन के एंकर दीपक चौरसिया ने छह नवंबर 2020 को अपने शो देश की बहस में “धर्मांतरण जिहाद” पर चर्चा की थीं. जिसके ज़रिए दीपक चौरसिया ने नफ़रत फैलाने का कार्य किया था. शिकायत में यह भी कहा गया था कि दीपक चौरसिया यह कहकर नफरत बेच रहा है कि जिस हिंदुस्तान में हम रह रहे हैं, वह हिंदुओं के लिए अब सुरक्षित नहीं है।

इसके साथ साथ ज़ी न्यूज़ को भी एनबीडीएस ने कड़ी फटकार लगाई हैं तथा दोनों ही चैनलों से वेबसाइट, यूट्यूब या किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर इन प्रोग्राम की विडियो को तुरंत हटाने का आदेश दिया हैं।

सोशल एक्टिविस्ट अशरफ़ हुसैन के अनुसार “न्यूज़ नेशन टीवी ने धर्मांतरण जिहाद पर जो खबरें चलाई थी, उसपर NBDSA ने ब्रॉडकास्टर को वीडियो हटाने का आदेश दिया और साथ ही कहा कि उन्हें उन एंकरों के खिलाफ भी सख्त एक्शन लेना चाहिए जिन्होंने इस मामले में निष्पक्ष कवरेज नहीं किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button