भारत

खुलासा: 34 मुस्लिम परिवारों द्वारा हिंदू धर्म अपनाने की झूठी ख़बर फैलाई जा रहीं हैं

अमर उजाला समाचारपत्र की 2016 की तस्वीर शेयर करके गलत दावा पेश किया जा रहा हैं

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले कट्टरपंथी संगठन के लोगों ने फर्जी ख़बर फैलानी शुरु कर दी हैं. जिनको जमकर शेयर किया जा रहा हैं।

इंडिया नीड्स बीजेपी‘ नामक सोशल मीडिया एकाउंट से फर्जी ख़बर शेयर करते हुए लिखा जा रहा हैं कि “34 मुस्लिम परिवारों ने हिंदू धर्म अपना लिया हैं।”

 

इस ख़बर को अब तक सोशल मीडिया के 100 अकाउंट्स से पोस्ट किया जा चुका हैं।

सोशल मीडिया यूज़र्स ने मुस्लिम लोगों से घिरे एक हिंदू पुजारी की तस्वीर शेयर करते हुए दावा किया हैं कि उत्तर प्रदेश में वसीम रिज़वी के धर्म बदलने के बाद 34 मुस्लिम परिवारों ने हिंदू धर्म अपना लिया।

जिसको ऑल्ट न्यूज़ ने चेक किया तो पाया की यह ख़बर फर्जी हैं. जिस अख़बार के फ़ोटो को दिखाकर यह दावा किया जा रहा हैं असल में वह फोटो अमर उजाला समाचारपत्र का हैं।

ऑल्ट न्यूज़ के अनुसार, अमर उजाला ने 2016 में ये तस्वीर पब्लिश की थी. रिपोर्ट के मुताबिक, ये तस्वीर 23 सितंबर 2016 की है और इसे मथुरा के जामा मस्जिद में खींचा गया था. जम्मू-कश्मीर में उरी शहर के पास एक भारतीय सेना के ब्रिगेड मुख्यालय पर आतंकवादी हमला हुआ था. इसके विरोध में मथुरा में पाकिस्तान के खिलाफ़ प्रदर्शन हुआ था. ये तस्वीर उसी विरोध प्रदर्शन की है. अमर उजाला ने इस प्रदर्शन का एक वीडियो भी शेयर किया था।

इस तरह 5 साल पुरानी तस्वीर शेयर करते हुए ये झूठा दावा किया जा रहा है कि 34 मुस्लिम परिवारों ने हिन्दू धर्म स्वीकार कर लिया है. जिसमें बिल्कुल भी सच्चाई नहीं हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button