भारत

कश्मीर फाइल्स में पेश किए गलत आंकड़े, विवेक अग्निहोत्री के मुताबिक 4000 कश्मीरी पंडित मारे गए थे जबकि गृह मंत्रालय के अनुसार 219 लोग मारे गए

एक वायरल RTI के अनुसार 1990 में आतंकवाद शुरू होने के बाद से 89 कश्मीरी पंडित और 1,635 अन्य धर्म के लोग मारे गए थे

देश में नफ़रत को बढ़ाने वाली कश्मीर फाइल्स फिल्म में आंकड़ों को लेकर भी गलत जानकारी पेश की गई हैं।

फिल्म के डॉयरेक्टर विवेक अग्निहोत्री के मुताबिक जो आंकड़े दिए गए हैं उनके हिसाब से 1989 के बाद से 4 हज़ार कश्मीरी पंडितों की हत्या की गई हैं।

जबकि गृह मंत्रालय के मुताबिक़ 219 कश्मीरी पंडितों की हत्या की गई हैं. विवेक अग्निहोत्री के आंकड़े आरएसएस एवं कश्मीरी पंडित संघर्ष समिति द्वारा ज़ारी आंकड़ों से भी बहुत ज्यादा हैं।

आरएसएस पब्लिकेशन 1991 के मुताबिक 600 कश्मीरी पंडितों की हत्या हुई हैं जबकि कश्मीरी पंडित संघर्ष समिति के मुताबिक़ 650 कश्मीरी पंडितों की हत्या हुई हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं एक RTI के अनुसार 1990 में आतंकवाद शुरू होने के बाद से 89 कश्मीरी हिंदू पंडित और 1,635 अन्य धर्म के लोग आतंकवादी हमलों में मारे गए हैं।

कश्मीरी पंडित संघर्ष समिति का कहना हैं कि, हर कश्मीरी मुसलमान आतंकवादी नहीं है हर कश्मीरी पंडित सांप्रदायिक नहीं है हम दोनों अपने दर्द का सम्मान करते हैं, प्यार करते हैं और साझा करते हैं जो हर कश्मीरी पिछले 32 वर्षों से झेल रहा है।

प्रशांत भूषण ने एक पोस्टर शेयर करते हुए लिखा विवेक अग्निहोत्री और गृह मंत्रालय के आंकड़े।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button