भारतराजनीति

मोदी के खिलाफ ट्वीट करने पर ‘आज तक’ ने अपने पत्रकार को चैनल से बाहर निकाला

आज देश का लोकतंत्र खतरे में है क्योंकि देश के लोकतंत्र को मजबूत बनाने वाला लोकतंत्र के चौथा स्तंभ यानि मीडिया पूरी तरह सरकार के हाथ की कठपुतली बन चुका है। मेन स्ट्रीम की मीडिया चाहे वो डिजिटल मीडिया हो या प्रिंट मीडिया हर कोई आज दरबारी मीडिया हो चुका है।

जनता को क्या दिखाना है क्या नहीं दिखाना है? आज ये मीडिया संस्थान का एडिटर तय नहीं करता है बल्कि सरकार तय करती है क्योंकि मीडिया संस्थानों के मालिक सरकार के हाथों बिक गए हैं।

कुछ स्वतंत्रत मीडिया संस्थान जो बिके नहीं हैं उन्हें डराया जाता है। कभी ED और CBI की मदद से तो कभी ट्रोल गैंग के द्वारा।

इन बिके हुए मीडिया संस्थानों में से फिर भी अगर कोई पत्रकार सरकार के खिलाफ कुछ बोलता या लिखता है तो उन्हें चैनल से ही बाहर निकाल दिया जाता है। पूर्व में हमने देखा ही कि कैसे पूण्य प्रसुन्न बाजपेई और अभिसार शर्मा को सरकार के खिलाफ बोलने के कारण चैनल से बाहर कर दिया गया।

ऐसे और भी कई नाम है जिन्हें सरकार के खिलाफ लिखने या बोलने के कारण मीडिया चैनलों ने बाहर कर दिया।

हाल ही में नया मामला ‘आज तक’ से जुड़ा हुआ है। आज तक चैनल में पत्रकार श्याम मीरा सिंह को अपने ट्विटर से मोदी के खिलाफ महंगा पड़ गया। पहले तो चैनल ने उन्हें चेतावनी दी लेकिन फिर भी जब वे लिखते रहे तब चैनल ने उन्हें बाहर निकाल दिया।

पत्रकार श्याम सिंह ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि मेरे चैनल ‘आज तक’ ने मोदी के खिलाफ मेरे 2 ट्वीट के कारण मुझे चैनल से निकाल दिया। साथ ही उन्होंने उन 2 ट्वीट के स्क्रीनशॉट भी साझा किए हैं जिनकी वजह से उन्हें नौकरी से निकाला गया है।

साथ में उन्होंने कंपनी द्वारा भेजा गया ईमेल भी साझा किया है।

गौरतलब हो कि 17 जुलाई को पत्रकार श्याम मीरा सिंह ने अपने ट्विटर से ट्वीट किया था कि “जो लोग कहते हैं कि प्रधानमंत्री की इज़्ज़त करनी चाहिए उनसे ये कहो कि वे प्रधानमंत्री से कहें कि प्रधानमंत्री जी प्रधानमंत्री पद की इज़्ज़त करें।”

आज तक ने श्याम मीरा सिंह को निकालते हुए कहा है कि सोशल मीडिया को सिस्टम के खबरों को प्रसारित करने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए न कि अपनी व्यक्तिगत राय रखने के लिए। इसीलिए आपने कंपनी के नियमों को तोड़ा है और 2 बार चेतावनी देने के बाद भी तोड़ा है इसलिए कंपनी आपको बाहर निकलती है।

श्याम मीरा सिंह को चैनल से निकाले जाने का बिल्कुल भी दुख नहीं है। निकले जाने के बाद उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि “मैं बार बार ये कहता रहूंगा की मोदी एक बेशर्म प्रधानमंत्री है”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button