खेलभारत

ओलंपिक्स:- फलीस्तीन के समर्थन में जुडो खिलाड़ी ‘फेतिही नॉरिन’ ने इज़राइली खिलाड़ी के साथ खेलने से किया मना, हुए बाहर

टोक्यो ओलिंपिक में एक बहुत ही हैरान कर देने वाली घटना देखने को मिली है। अल्जीरिया के जुडो खिलाड़ी फेतिही नॉरिन ने इसरायली खिलाड़ी के साथ मुकाबलाफेतिही करने से मना कर दिया। इसके बाद जुडो फेडरेशन ने इस एलजीरियान खिलाड़ी को ओलिंपिक से बाहर कर दिया।

एलजीरियान खिलाड़ी ने इसरायली खिलाड़ी के साथ खेलने से इसलिए मना कर दिया क्योंकि वह इजराइल की मानवता विरोधी नीतियों का विरोध करता है। एलजीरियान खिलाड़ी का मानना है कि इजराइल फिलिस्तीनी नागरिकों के ऊपर ज़ुल्म ढहाता है। फलीस्तीन को अपना समर्थन जताने के लिए एलजीरियान खिलाड़ी ने इसरायली खिलाड़ी के साथ मुकाबला करने से मना कर दिया।

हालांकि इसपर ओलिम्पिक एसोसिएशन ने कड़ा एतराज जताया है और एलजीरियान जुडो खिलाड़ी पर कार्यवाही करते हुए ओलिम्पिक से बाहर निकाल दिया है। इंटरनेशनल जुडो फेडरेशन ने कहा है कि ओलंपिक्स के बाद फतेही नॉरिन पर आगे भी कार्यवाही की जाएगी।

ओलिम्पिक से बाहर किये जाने पर फतेही नॉरिन ने कहा कि उन्होंने ओलंपिक्स के लिए बहुत मेहनत की थी लेकिन फिलिस्तीन का मामला इन सबसे ऊपर है।

फतेही नॉरिन के कोच अमर बेनिखलेफ ने कहा कि हम इस मामले में बदकिस्मत रहे कि हमें एक इसरायली विरोधी के साथ भिड़ना था। इसीलिए हमने इस मुकाबले से अपना नाम वापिस ले लिया। हमने बिल्कुल सही किया। हमें इसका कोई पछतावा नहीं है।

इससे पहले भी फतेही नॉरिन इसरायली खिलाड़ी के साथ खेलने से मना कर चुके हैं। 2019 में वर्ल्ड जुडो चैंपियनशिप में वे इसरायली खिलाड़ी के साथ मैच न खेलने के कारण बाहर कर दिए गए थे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button